Sunday, May 27, 2012

Glittering Delhi: New Delhi in Love and War


ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली भारतीय मूल की लेखक नयनतारा पोथन ने इस किताब में सन् 1931 से 1952 के कालखंड में राजधानी के सामाजिक जीवन का लेखाजोखा प्रस्तुत किया है


नयनतारा पोथन .. 



कुछ इस तरह भी बदली दिल्ली
अंगरेजों ने नई साम्राज्यवादी राजधानी नई दिल्ली की स्थापना के लिए पुरानी दिल्ली के उत्तरी भाग, जहां 12 दिसंबर, 1911 को किंग जॉर्ज पंचम ने एक भव्य दरबार में सभी भारतीय राजाओं और शासकों को आमंत्रित कर राष्ट्रीय राजधानी को कलकत्ता से यहां पर स्थानांतरित करने की घोषणा की थी, की तुलना में एक अलग स्थान को वरीयता दी। इस तरह, शाहजहांनाबाद के दक्षिण में एक स्थान का चयन केवल आकस्मिक नहीं था। राजधानी के उत्तरी हिस्से को इस आधार पर अस्वीकृत किया गया कि वह स्थान बहुत तंग होने के साथ-साथ पिछले शासकों की स्मृति के साथ गहरे से जुड़ा था और यहां अनेक विद्रोही तत्व भी उपस्थित थे। जबकि इसके विपरीत स्मारकों और शाही भव्यता के अन्य चिह्नों से घिरा हुआ नया चयनित स्थान एक साम्राज्यवादी शक्ति के लिए पूरी तरह उपयुक्त था, क्योंकि यह प्रजा में निष्ठा पैदा करने और उनमें असंतोष को न्यूनतम करने के अनुरूप था।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली भारतीय मूल की लेखक और शोधकर्ता नयनतारा पोथन ने पेंगुइन, इंडिया से प्रकाशित अपनी पहली किताब 'न्यू दिल्ली इन लव एंड वारः ग्लिटरिंग डिकेड्स ' में इस तथ्य का खुलासा करते हुए इस बात को रेखांकित किया है कि किस तरह नस्लीय और सामाजिक-राजनीतिक पदानुक्रम को शहर के वास्तुशिल्प डिजाइन के अनुरूप ढाला गया था और किस तरह इस पदानुक्रम को आवासीय भूखंडों के वितरण में बनाए रखा गया था। इस पुस्तक के लिए नई दिल्ली के एक विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग के सदस्यों के संस्मरण, प्रकाशित डायरियां, पत्र और साक्षात्कार की पांडुलिपियों का उपयोग करने वाली नयनतारा कहती हैं कि 19वीं सदी और 20वीं सदी के आरंभ से 1930 की शुरुआत तक की दिल्ली में जीवन शैली पदानुक्रमित थी। भारतीयों और अंगरेजों के बीच संबंधों में अलगाव था।

डिनर जैकेट, सफेद टाई और टेल
वारंट ऑफ प्रीसिडेंस एक कठोर औपनिवेशिक प्रोटोकॉल का जीता जागता उदाहरण था, जो कि भारतीय सिविल सेवा और सेना के सदस्यों की सामाजिक स्थिति को परिभाषित करता था। यह न केवल इस बात को तय करता था कि किसी रात्रिकालीन भोज आयोजन में, किसको कहां बैठना है, बल्कि यह भी निश्चित करता था कि किसे आमंत्रित किया जाएगा, क्योंकि एक निश्चित रैंक के ऊपर या नीचे वाला अफसर खुद न तो किसी को रात्रिकालीन भोज पर बुला सकता था और न ही कोई उसे उसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता था। दूसरे शब्दों में, यह न केवल अंतरजातीय, बल्कि अंतर नस्लीय अलगाव का भी एक स्रोत था। इसने आधिकारिक सामाजिक जीवन के हर पक्ष, आवास प्राप्त करने की पात्रता से लेकर किसी रात्रिकालीन भोज में सीटों की पात्रता तक, को गहरे से प्रभावित किया।

नई राजधानी के सामाजिक क्षेत्र में यूरोपीयों और भारतीयों के आपस में घुलने-मिलने पर प्रकाश डालते हुए नयनतारा बताती हैं कि साम्राज्यवादी राजधानी को जानबूझकर इस तरह बनाया गया कि साम्राज्यवादी शासन परिलक्षित भी हो। इस तरह, सरकारी समाज और शहर में स्थान बनाने में सफल रहे, देसी आबादी के सदस्यों, जैसे नौकरशाही में एक स्तर तक के कुछ भारतीय नौकरशाह, वायसराय की कार्यकारी परिषद के भारतीय सदस्य, भारतीय राजकुमार और कुछ भारतीय व्यापारियों से उनके यूरोपीय समकक्षों के अनुरूप समान सामाजिक व्यवहार के स्तर को अपनाने और बढ़ावा देने की अपेक्षा थी।

वह लिखती हैं कि ऐसी रात्रिभोज पार्टियों के उदाहरण हैं, जिनमें केवल भारतीय आईसीएस अफसर भाग लेते थे। इन पार्टियों में आधिकारिक पोशाक के नियम लागू थे, जिसमें एक डिनर जैकेट, एक सफेद टाई और टेल पहनना जरूरी था। उस दौर में, सरकारी अधिकारियों के समाज में उठने-बैठने वालों में व्यवहार की एकरूपता को प्रोत्साहित किया जाता था और उससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह थी कि यह राज की प्रतिष्ठा को बताने और बनाए रखने का एक तरीका था। सरकारी अधिकारियों के इस छोटे और कठोर सामाजिक दायरे ने इस एकरूपता के क्रियान्वयन को आसान बना दिया था। इस वजह से सरकारी आधिकारियों के समाज से रिश्ते और उससे जुड़ी राज की प्रतिष्ठा तथा उसके प्रशासनिक अंग सहजता से नियंत्रित थे। यह इसलिए भी संभव हो पाया, क्योंकि अखिल भारतीय स्तर पर आईसीएस के सदस्यों की संख्या कभी भी 1300 से अधिक नहीं हुई और उसमें से भी गिनती के अफसर ही केंद्र यानी नई दिल्ली में तैनात होते थे।

जिमखाना में भारतीय
अपनी पुस्तक के लिए सन् 1931 से 1952 के कालखंड में राजधानी के सामाजिक जीवन का लेखाजोखा जमा करने वाली नयनतारा कहती हैं कि 20वीं शताब्दी के इंग्लैंड के अंगरेज समाजवादी थे और समानता में रुचि रखते थे। वे 19वीं सदी के साहबों की तरह, ब्रिटिश साम्राज्य में विश्वास नहीं करते थे। उस समय आपस में अधिक मेलजोल था और आजादी के बाद भी कुछ अच्छे मित्रवत संबंध कायम रहे। जवाहर लाल नेहरू और लार्ड माउंटबेटन की मित्रता ऐसा ही एक उदाहरण है।

दूसरे विश्व युद्ध के वर्षों ने वारंट ऑफ प्रीसिडेंस की लक्ष्मण रेखा से इतर राजधानी के सामाजिक जीवन में बहुलवाद की जगह बनाई। 40 के दशक में धीरे-धीरे राजधानी के सामाजिक जीवन के केंद्रों में नस्लीय भेदभाव और असमानता कम होने लगी थी। नयनतारा बताती हैं कि कड़ाई से भेदभाव का अनुसरण करने वाले जिमखाना क्लब ने सांकेतिक रूप से भारतीय सदस्यों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए थे, पर उन्हें अपनी पत्नियों के साथ ही क्लब में आने की अनुमति दी गई थी। अनेक बुजुर्ग भारतीय महिलाएं बॉलरूम डांस के साथ सहज नहीं थीं।

सन् 1947 के बाद दिल्ली में पंजाबी तबके की आमद के साथ क्लब का चरित्र बदलने लगा। लंबे बालों के साथ (पंजाबी) पुरुषों को बाथिंग कैप पहननी पड़ती थी और भारतीय सदस्यों को उनकी सामाजिक और वित्तीय हैसियत दिखानी पड़ती थी। राजधानी के सामाजिक अड्डे के रूप में इम्पीरियल जिमखाना क्लब, उस समय यही नाम था, ने भारतीयों को सदस्य के रूप में प्रवेश देना शुरू कर दिया था, हालांकि उनको मतदान का अधिकार नहीं था। उनके अनुसार, महिलाओं का लेखन, उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में नई दिल्ली के सामाजिक जीवन की एक विस्तृत झांकी देता है। उस समय के रेस्तरां जैसे कनॉट प्लेस का वेंगर जाज बैंड के साथ चाय नृत्य की मेजबानी करता था। आमतौर पर यहां आने वाले मेहमानों की संख्या मिलीजुली होती थी और सन् 1940 के दशक तक यहां पर भारतीय और अंगरेज एक-साथ बैठे और नाचते हुए दिखते थे।

नाइट क्लब में दादी
एक नाइट क्लब में अपनी दादी की तस्वीर से प्रेरित होने वाली नयनतारा कहती हैं, 'मैंने तस्वीर देखी और मैंने सोचा कि आमतौर पर सलवार-कमीज पहनने वाली यह सुंदर पंजाबी महिला आखिर एक नाइट क्लब में क्या कर रही है। मैंने सोचा था कि असली कहानी तो यही है। मैं इस दौर से संबंधित कागजात, इतिहास, और साधन की तलाश में राष्ट्रीय अभिलेखागार, तीन मूर्ति भवन और लंदन निकल गई। सन् 30 के दशक में अंतर-जातीय और अंतर-राष्ट्रीय विवाह अपवाद थे और सन् 1930 और 1940 के दशक में अधिकतर मिश्रित जोड़े क्लबों में ही मिलते थे। जिन भारतीय परिवारों में मिश्रित विवाह हुए थे, वे रहन सहन में अत्यंत पश्चिमी थे। यहां यह उल्लेख करना लाजिमी होगा कि नयनतारा एक मलयाली पिता और एक उत्तर भारतीय मां की संतान हैं।

न्यू दिल्ली इन लव एंड वारः ग्लिटरिंग डिकेड्स
लेखकः नयनतारा पोथन
प्रकाशकः पेंगुइन, इंडिया
(साभार: अमर उजाला, 27 मई 2012 में प्रकाशित)

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