Friday, April 10, 2020

Lonliness_Vincent_Willem_van_Gogh_ अकेलापन_विलेम वैन गोभाई_खत_मौत

एटन के उद्यान की यादें (आर्ल की महिलाएँ)





‘खुशी और गम, दोनों जरूरी और फायदेमंद हैं, के बीच में फर्क और मौत या गुजर जाने की बात...यह एक जैसी ही है और ऐसे ही जिन्दगी भी। 1889 के साल में विन्सेंट (विलेम वैन गो) ने अपने भाई थियो को एक खत लिखा था।

“प्रिय विन्सेन्ट! मेरी यह तमन्ना है कि मैं तुम्हारे वक़्त में पैदा हुआ होता! काश मैं तुमसे मिल पाता! काश यह मुमकिन होता कि मैं तुम्हें जिन्दगी को तुम्हारी तस्वीरों में नहीं, बल्कि हकीकत में दिखा पाता! मुझे वजूद को खत्म कर देने वाले अकेलेपन से अचंभा है! मुझे इस बात ज्यादा हैरानी है कि अगर तुम्हारी मौत नहीं हुई होती तो शायद दुनिया तुम्हारे काम के कभी वाकिफ नहीं हो पाती! तुम्हारा हर रंग, हर लकीर, हर तस्वीर इंसानियत को एक तोफहा है! सच में तुम्हारी कमी बेहद खल रही है...




No comments:

First Indian Bicycle Lock_Godrej_1962_याद आया स्वदेशी साइकिल लाॅक_नलिन चौहान

कोविद-19 ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इसका असर जीवन के हर पहलू पर पड़ा है। इस महामारी ने आवागमन के बुनियादी ढांचे को लेकर भी नए सिरे ...