Saturday, March 21, 2020

WHO_launch_message_service_coronavirus_whatsapp_Facebook_विश्व स्वास्थ्य संगठन__कोरोना वायरस_मैसेजिंग_संदेश_सेवा



विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ) ने दुनिया भर में व्यक्तियों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सोशल प्लेटफॉर्मों, व्हाट्सएप और फेसबुक, के साथ मिलकर एक मैसेजिंग (संदेश) सेवा शुरू की है।


२० मार्च से शुरू की गयी इस संदेश सेवा का सहजता से उपयोग किया जा सकता है।  इस संदेश सेवा की से 200 करोड़ लोगों तक पहुंचने की क्षमता है। इस प्रकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन वांछित सूचना की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों तक सीधे पहुंचाने में सक्षम होगा। 

यह संदेश सेवा सरकारी नेताओं से लेकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, परिवार और दोस्तों तक को कोरोना वायरस के बारे में ताजातरीन समाचार और तत्क्षण सूचना देगी। जिसमें कोरोना के लक्षणों के विवरण सहित लोगों को स्वयं अपने को और दूसरों को सुरक्षित रखने के उपायों की गहन जानकारी होगी। यह सेवा सरकार के नीतिगत निर्णयकर्ताओं को अपनी-अपनी देश की आबादी के स्वास्थ्य की चिंता और रक्षा करने में मदद देने के लिए वास्तविक समय में ताजा स्थिति की रिपोर्ट और संख्या उपलब्ध करवाएंगी। 


इस सेवा तक व्हाट्सएप पर एक लिंक के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, जहां आपसी संपर्क के लिए वार्तालाप की सुविधा है। इस सेवा का उपयोग करने वालों को केवल "हाॅय" कहकर बातचीत शुरू करनी है। ऐसा करने पर उनकी मदद के लिए विकल्पों का एक मेनू खुलेगा, जिसके बाद उपयोगकर्ता कोविद-19 के बारे में अपने सवालों के हिसाब से जवाब हासिल कर सकते हैं। 


विश्व स्वास्थ्य संगठन का हेल्थ अलर्ट प्रेकेल्ट.ऑर्ग (Praekelt.Org) के सहयोग से विकसित किया गया है, जिसमें टर्न मशीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 


No comments:

First Indian Bicycle Lock_Godrej_1962_याद आया स्वदेशी साइकिल लाॅक_नलिन चौहान

कोविद-19 ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इसका असर जीवन के हर पहलू पर पड़ा है। इस महामारी ने आवागमन के बुनियादी ढांचे को लेकर भी नए सिरे ...